logo

Blog Detail

blog
UP Board Academic Calendar 2024-25: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद् ने नए सत्र के लिए जारी किया एकेडमिक कैलेंडर

माध्यमिक शिक्षा परिषद् प्रयागराज के सचिव दिब्यकांत शुक्ल की ओर से बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट upmsp.edu.in पर शैक्षिक सत्र 2024-25 के लिए एकेडमिक कैलेंडर पीडीएफ फॉर्मेट में जारी कर दिया गया है। इस कैलेंडर में बोर्ड से संबंधित सभी महत्वपूर्ण तिथियों का एलान भी कर दिया गया है। कैलेंडर के अनुसार अगले वर्ष बोर्ड परीक्षाएं फरवरी 2025 में आयोजित होंगी।

माध्यमिक शिक्षा परिषद्, उत्तर प्रदेश की ओर से जल्द ही कक्षा दसवीं एवं कक्षा बारहवीं बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट जारी किया जा सकता है। रिजल्ट घोषित होने से पहले बोर्ड के सचिव दिब्यकांत शुक्ल की ओर से अगले सत्र यानी की शैक्षिक वर्ष 2024-25 के लिए एकेडमिक कैलेंडर जारी कर दिया गया है। जिसमें नए सत्र से संबंधित तिथियों के साथ ही अगले साल 10th एवं 12th के लिए प्रयोगिक परीक्षाओं की तिथियों का भी एलान कर दिया गया है। शैक्षिक कैलेंडर बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर पीडीएफ फॉर्मेट में उपलब्ध है। स्टूडेंट्स इसे वेबसाइट पर जाकर या इस पेज से डाउनलोड कर सकते हैं।

शैक्षिक कैलेंडर के अनुसार निर्धारित तिथियां

- नया सत्र प्रारंभ होने की तिथि: 1 अप्रैल 2024

- मासिक टेस्ट: मई 2024 के तृतीय सप्ताह

- अर्द्धवार्षिक परीक्षाएं: अक्टूबर 2024 के द्वितीय एवं तृतीय अंतिम सप्ताह

- मासिक टेस्ट (बहुविकल्पीय एवं वर्णात्मक): नवंबर/ दिसंबर 2024

- पाठ्यक्रम पूर्ण करने की तिथि: जनवरी 2025 के प्रथम सप्ताह

- कक्षा 9वीं एवं 11वीं की वार्षिक परीक्षाओं का आयोजन: जनवरी 2025 के अंतिम सप्ताह

- प्रायोगिक परीक्षाओं का आयोजन: 21 जनवरी से 5 फरवरी 2025

- बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन: फरवरी 2025

यूपी बोर्ड के सचिव दिव्यकांत शुक्ला द्वारा जारी किए गए 2024-25 सत्र के शैक्षणिक कैलेंडर में सभी प्रकार की तिथियों के अलावा सह-पाठ्यचर्या संबंधी गतिविधियों और करियर परामर्श के लिए भी जगह दी गई है। इसके अनुसार अब हर महीने के दूसरे एवं चौथे शनिवार को लंच के बाद करियर कॉउंसलिंग के लिए क्लासेज भी ली जाएंगी। आपको बता दें कि राज्यभर के सभी 27000 विद्यालयों में यह नियम लागू होंगे। अधिक जानकारी के लिए अभ्यर्थी ऊपर दिए डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करके शैक्षिक कैलेंडर डाउनलोड कर सकते हैं।